web analytics
Thursday, August 16News That Matters

Horsley Hills: Tourist Place in Andhra Pradesh




अगर आप इस गर्मी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जहां पर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को मना सकते हैं।

हार्सिली हिल्स – जी हां, यह वह जगह है जहां पर आप जाकर अपनी गर्मी की छुट्टियों को मना सकते हैं। यह हिल्स आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूर जिले के मदनपल्ली के करीब स्थित है। यहां की ऊंची पहाड़ियों से आप सनसेट और सनराइज का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। हार्सिली हिल्स को एक और नाम से जाना जाता है एनुगु मल्लम्मा कोंडा।

क्यों पड़ा इस जगह का नाम हार्सिली हिल्स

कहा जाता है, कि यहां मल्लम्मा नाम की एक लड़की थी जो रोज हाथियों को चारा डाला करती थी। एक दिन वह लड़की अचानक गायब हो गई, जिससे लोगों ने उसके नाम का एक मंदिर बनवा दिया और पूजा करने लगे तब से इस गांव का नाम एनुगु मल्लम्मा पड़ गया। 1870 में ब्रिटिश शासन काल का कलेक्टर डब्लू. डी. हार्सिली के नाम से इस जगह का नाम हार्सिली हिल्स हो गया।


क्या खासियत है इस जगह की

इस पहाड़ी की खासियत यह है, कि यह काफी ऊंचाई पर है और यहां पर बहुत ही ज्यादा हरियाली है और इसके साथ साथ यहां पर गुलमोहर, बादाम, बीड़ी के पत्ते, आंवला, रीठा और चंदन के पेड़ों को भी देख सकते हैं। इस जगह पर गर्मियों में मार्च से लेकर मई मई तक यहां पर बहुत ठंडी हवाएं चलती हैं जो कि इस क्षेत्र को और भी खूबसूरत बना देती है।

पर्यटक स्थल

कौंडिन्य वन्य जीव अभयारण्य, पर्यावरण पार्क और मल्लम्मा मंदिर यहां के प्रमुख पर्यटक स्थल है। वैसे तो यह जगह आप सर्दियों में भी घूम सकते हैं, और देश विदेश से भारी संख्या में लोग यहां पर आते हैं। यहां पर पक्षियों और जानवरों सैकड़ों प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां पर आप हिरण, भालू और चीता जैसे जानवरों को देख सकते हैं, और यहां पर पक्षियों की 133 प्रजातियां पाई जाती है।