web analytics
Wednesday, October 17News That Matters

शिलांग: पूर्वोत्तर का खूबसूरत हिल स्टेशन

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से शिलांग एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। शिलांग भारत के मेघालय राज्य में स्थित है। यहां पर बादलों से ढके पहाड़, फूलों से आती हुई खुशबू और हरे घने जंगल इस जगह को और भी मनमोहक बना देती है। यहां पर बहुत ही खूबसूरत झरने एवं गुप्त स्थान है। इतना सब कुछ होने से ऐसा प्रतीत होता है, की मानो प्रकृति शिलांग पर पूर्णतया मेहरबान है।



अंग्रेजों के शासनकाल में शिलांग असम की राजधानी हुआ करती थी, लेकिन वर्तमान काल में यह मेघालय की राजधानी है। उस समय पर शिलांग उत्तर-पूर्व का पसंदीदा हिल स्टेशन होने के साथ-साथ प्रशासनिक मुख्यालय भी बन गया था।





शिलांग में घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल और बरसात के बाद सितंबर-अक्टूबर है। शिलांग में आप कौन-कौन सी जगह घूम सकते हैं, आइए उन स्थानों के बारे में बात करते हैं।

एलिफेंटा फॉल: इस स्थान की खूबसूरती इसके वाटरफॉल देखते ही बनती है। इसके पीछे भी एक कहानी है। इस स्थान का असली नाम शैद लई पटेंग खोशी था, इसका मतलब तीन हिस्से वाला वाटरफॉल। इस फॉल के पास एक पत्थर था, जो हाथी जैसा दिखता था। इसीलिए इस जगह का नाम एलिफेंटा फॉल हो गया। यह पत्थर 1897 में आए भूकंप से नष्ट हो गया था।

इसके अलावा यहां पर स्वीट फॉल, पुलिस बाजार, वार्डस झील, शिलांग पीक इत्यादि महत्वपूर्ण स्थान है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *